• Guest Interview notice | Notice regarding E-resource / N-list and Online Library | Principal's Message |Inviting quotation for print and supply of College Admission Prospectus-2022-23 | Annual Fees Extend | Inter-College Migration notification |   Watch Annual Day 2021 |   International Conference 2022 |  XXIII Annual International Conference on Entrepreneurship, Employability & Sustainable Development, JANUARY 8-9, 2022

  • Shyam Lal College (Evening)

    Society

    Society

    विभागीय साहित्यिक मंच ‘सृजन’ :
              हिंदी विभाग द्वारा वर्ष 2014 में साहित्यिक गतिविधियों के विशेष आयोजन हेतु विभागीय साहित्यिक मंच ‘सृजन’ का गठन इस उद्देश्य से किया गया है कि विद्यार्थियों के अंतर्गत साहित्यिक चेतना का समुचित विकास हो सके। अपने इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु हिंदी विभाग द्वारा विभागीय साहित्यिक मंच ‘सृजन’ के परामर्शदाता एवं छात्र कार्यकारिणी का गठन प्रत्येक अकादमिक सत्र में नवीन रूप से किया जाता रहा है और संबंधित परामर्शदाता द्वारा दिए गए परामर्श के अनुसार उक्त कार्यकारिणी के द्वारा अकादमिक सत्र के दौरान अनेक प्रकार की साहित्यिक गतिविधियों के आयोजन का संयोजन किया जाता रहा है, जिन आयोजनों में संबंधित विभाग के शिक्षक एवं विद्यार्थी भाग लेते रहे हैं। वर्तमान अकादमिक सत्र : 2021-22 हेतु हिंदी विभाग के साहित्यिक मंच ‘सृजन’ के परामर्शदाता एवं नवगठित छात्र कार्यकारिणी के पदाधिकारियों के नाम इस प्रकार हैं:
    परामर्शदाता : डॉ. रामरूप मीना
    छात्र कार्यकारिणी :
      1. अध्यक्ष – साक्षी तिवारी, {बी.ए.(ऑनर्स) हिंदी, पंचम सेमेस्टर (तृतीय वर्ष)}
      2. उपाध्यक्ष – भारत, {बी.ए.(ऑनर्स) हिंदी, पंचम सेमेस्टर (तृतीय वर्ष)}
      3. कोषाध्यक्ष – अंजली कन्नौजिया, {बी.ए.(ऑनर्स) हिंदी, पंचम सेमेस्टर (तृतीय वर्ष)}
      4. सचिव – प्राक्षी गौतम, {बी.ए.(ऑनर्स) हिंदी, तृतीय सेमेस्टर (द्वितीय वर्ष)}
      5. कक्षा प्रतिनिधि – रितु, {बी.ए.(ऑनर्स) हिंदी, तृतीय सेमेस्टर (द्वितीय वर्ष)}
      6. कक्षा प्रतिनिधि – नीतीश कुमार, {बी.ए. (ऑनर्स) हिंदी, तृतीय वर्ष (पंचम सेमेस्टर)}
        • साहित्यिक मंच ‘सृजन’ के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम / छात्र प्रतियोगिता :
    सत्र : 2017-18
        • ‘सृजन’ परामर्शदाता :
          1. विभागीय साहित्यिक मंच ‘सृजन’ के तत्वाधान में दिनांक 5 सितंबर 2017 को ‘शिक्षक दिवस’ के अवसर पर महाविद्यालय में स्थानीय स्तर पर “विद्यार्थी जीवन में शिक्षक की भूमिका” शीर्षक विषय पर “निबंध प्रतियोगिता” का आयोजन किया गया।
          2. विभागीय साहित्यिक मंच ‘सृजन’ के तत्वाधान में महाविद्यालय में स्थानीय स्तर पर दिनांक 14 सितंबर 2017 को ‘हिंदी दिवस’ के अवसर पर “स्लोगन-लेखन तथा वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता” का आयोजन किया गया।
    सत्र : 2018-19
        • ‘सृजन’ परामर्शदाता :
          1. विभागीय साहित्यिक मंच ‘सृजन’ के तत्वाधान में हिंदी विभाग के ‘नवागंतुक विद्यार्थियों का स्वागत कार्यक्रम’ वर्ष 2018 के अगस्त माह में आयोजित किया गया।
          2. विभागीय साहित्यिक मंच ‘सृजन’ के तत्वाधान में वर्ष 2019 के फरवरी माह में “निबंध लेखन प्रतियोगिता”, “हिंदी साहित्य आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता” और “मौखिक कविता प्रतियोगिता” का आयोजन किया गया।
    सत्र : 2019-20
        • ‘सृजन’ परामर्शदाता: डॉ. सुनीता सक्सेना
          1. विभागीय साहित्यिक मंच ‘सृजन’ के तत्वाधान में महाविद्यालय में स्थानीय स्तर पर दिनांक 28 अगस्त 2019 को हिंदी विभाग के ‘नवागंतुक विद्यार्थियों का स्वागत कार्यक्रम’ आयोजित किया गया।
          2. विभागीय साहित्यिक मंच ‘सृजन’ के तत्वाधान में महाविद्यालय में स्थानीय स्तर पर दिनांक 18 अक्टूबर 2019 को “मुंशी प्रेमचंद की कहानियों पर आधारित फिल्म-प्रदर्शन” (बूढ़ी काकी एवं ठाकुर का कुआं शीर्षक कहानियों के विशेष संदर्भ में) कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
          3. विभागीय साहित्यिक मंच ‘सृजन’ के तत्वाधान में महाविद्यालय में स्थानीय स्तर पर दिनांक 18 अक्टूबर 2019 को “प्रेमचंद पर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता” का आयोजन किया गया।
          4. विभागीय साहित्यिक मंच ‘सृजन’ के तत्वाधान में हिंदी विभाग के अनेक शिक्षकों एवं विद्यार्थियों द्वारा दिनांक 7 नवंबर 2019 को ‘ऑल इंडिया रेडियो”, नई दिल्ली का दर्शनार्थ अवलोकन संप्रेषण अथवा संचार कौशल की तकनीक को समझने के उद्देश्य से किया गया।
    सत्र : 2020-21
        • ‘सृजन’ परामर्शदाता : डॉ. अमित सिंह
          1. विभागीय साहित्यिक मंच ‘सृजन’ के तत्वाधान में दिनांक 8 फरवरी 2021 को हिंदी विभाग के “नवागंतुक विद्यार्थियों का स्वागत कार्यक्रम” ऑनलाइन आयोजित किया गया।
          2. विभागीय साहित्यिक मंच ‘सृजन’ के तत्वाधान में दिनांक 4 मार्च 2021 को “अंत: महाविद्यालय मध्यकालीन (भक्तिकाल एवं रीतिकाल) साहित्यिक पाठ गायन प्रतियोगिता” का गूगल मीट लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आयोजन किया गया।
    सत्र : 2021-22
        • सृजन’ परामर्शदाता : डॉ. रामरूप मीना
          1. विभागीय साहित्यिक मंच ‘सृजन’ द्वारा वर्ष 2021 के ‘हिंदी दिवस’ के उपलक्ष में ‘अंत: महाविद्यालय स्वरचित हिंदी कविता पाठ प्रतियोगिता’ शीर्षक ऑनलाइन साहित्यिक प्रतियोगिता का आयोजन मंगलवार, दिनांक 14 सितंबर 2021 को सायंकाल 4:00 बजे गूगल मीट लिंक के माध्यम से आयोजित किया गया ।

    Copyright 2021. All rights reserved | Designed & Developed by Maxtratechnologies Pvt. Ltd.